Skip to main content

BMC Launches Online Booking Platform for Cremation and Burial Services



BMC Launches Online Booking Platform for Cremation and Burial Services

मुंबई: भावनात्मक रूप से कठिन समय में लोगों को सुविधा देने और नगर सेवाओं को आधुनिक बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने आज से एक नया Online Crematorium Management System लॉन्च कर दिया है। इस सिस्टम के जरिए लोग अब अंतिम संस्कार या दफन के लिए BMC द्वारा संचालित सुविधाओं पर स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकेंगे।

यह नई सेवा शनिवार, 19 जुलाई से लाइव हो गई है और इसे BMC की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘Apply’ सेक्शन में जाकर एक्सेस किया जा सकता है।

Geographic Information System (GIS) तकनीक पर आधारित यह प्लेटफॉर्म BMC के Public Health और Information Technology विभाग द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है।

इस सिस्टम का मकसद यह है कि अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को सरल, पारदर्शी और बेहतर बनाया जा सके। इसमें लोगों को रियल टाइम में स्लॉट की उपलब्धता की जानकारी मिलेगी और वे अपनी धार्मिक परंपराओं व स्थान के अनुसार सुविधाजनक साइट बुक कर सकेंगे।

कैसे करेगा ये सिस्टम काम?

Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, यह डिजिटल सेवा यूज़र्स को उनके आसपास (पांच किलोमीटर की सीमा में) या पूरे मुंबई में उपलब्ध Cremation या Burial Grounds सर्च करने की सुविधा देती है।

स्लॉट बुक करने के बाद यूज़र को एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, साथ ही SMS के ज़रिए पुष्टि (confirmation) और किसी भी तरह के बदलाव या रद्द होने की सूचना (alert) भी दी जाएगी।

अगर कोई बुक किया गया स्लॉट इस्तेमाल नहीं होता है, तो वह अपने आप अन्य नागरिकों के लिए मुक्त कर दिया जाएगा, जिससे संसाधनों का बेहतर उपयोग हो सकेगा।

BMC ने यह भी स्पष्ट किया है कि जिन नागरिकों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उनके लिए पहले जैसा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी जारी रहेगी। इसका मतलब है कि यह सेवा सभी वर्गों के लिए सुलभ और समावेशी (inclusive) रहेगी।

इस Crematorium Management System का प्रमुख उद्देश्य यह है कि भावनात्मक रूप से नाजुक समय में लोगों को इंतज़ार, भ्रम और गलतफहमियों से बचाया जा सके।

BMC का मानना है कि इस प्रणाली के ज़रिए जनता और अंतिम संस्कार केंद्र के स्टाफ के बीच बेहतर तालमेल और पारदर्शिता स्थापित की जा सकेगी, जिससे शहर में अंतिम क्रियाओं की प्रक्रिया और अधिक प्रभावी और सम्मानजनक बन सके।

बुकिंग कहां करें?

नागरिक इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सीधे https://portal.mcgm.gov.in पोर्टल पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

Click on left Menu - > For Citizens  - > Apply  - > Funeral Registration Portal. 

BMC ने मुंबई के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे विशेषकर इमरजेंसी की स्थिति में इस डिजिटल सेवा का अधिकतम उपयोग करें, ताकि अंतिम संस्कार के दौरान किसी भी प्रकार की देरी या अव्यवस्था से बचा जा सके और सिस्टम सुचारु रूप से काम करे।

Populars Posts

MHADA Introduces Mhaadasathi AI Chatbot For Instant Citizen Services

MHADA Introduces Mhaadasathi AI Chatbot For Instant Citizen Services   Mumbai Gets Digital Boost With MHADA's 'Mhaadasathi' AI Chatbot Launch   मुंबई से बड़ी खबर सामने आई है जहां महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी म्हाडा ने गुरुवार को ‘म्हाडासाथी’ नामक एआई चैटबॉट सेवा शुरू की है। यह सेवा नागरिकों को तुरंत और सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए तैयार की गई है।   पहले चरण में ‘म्हाडासाथी’ चैटबॉट को म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। इसके माध्यम से अब नागरिक विभिन्न विषयों पर भरोसेमंद और सटीक जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।   म्हाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उपाध्यक्ष संजीव जायसवाल के अनुसार इस सेवा को दूसरे चरण में मोबाइल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।   यह पहल नागरिकों की दिक्कतों को कम करने में मदद करेगी। अब उन्हें बार बार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी, लंबी कतारों से बचाव होगा और समय की बचत के साथ सही जानकारी तुरंत मिल पाएगी।   म्हाडासाथी चैटबॉट मराठी और अंग्रेजी दोनों भ...