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MHADA Introduces Mhaadasathi AI Chatbot For Instant Citizen Services

MHADA Introduces Mhaadasathi AI Chatbot For Instant Citizen Services  

Mumbai Gets Digital Boost With MHADA's 'Mhaadasathi' AI Chatbot Launch  

मुंबई से बड़ी खबर सामने आई है जहां महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी म्हाडा ने गुरुवार को ‘म्हाडासाथी’ नामक एआई चैटबॉट सेवा शुरू की है। यह सेवा नागरिकों को तुरंत और सही जानकारी उपलब्ध कराने के लिए तैयार की गई है।  

पहले चरण में ‘म्हाडासाथी’ चैटबॉट को म्हाडा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। इसके माध्यम से अब नागरिक विभिन्न विषयों पर भरोसेमंद और सटीक जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।  

म्हाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उपाध्यक्ष संजीव जायसवाल के अनुसार इस सेवा को दूसरे चरण में मोबाइल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।  

यह पहल नागरिकों की दिक्कतों को कम करने में मदद करेगी। अब उन्हें बार बार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी, लंबी कतारों से बचाव होगा और समय की बचत के साथ सही जानकारी तुरंत मिल पाएगी।  

म्हाडासाथी चैटबॉट मराठी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। नागरिक अब म्हाडा के सभी नौ क्षेत्रीय बोर्डों की वेबसाइट्स पर उपलब्ध जानकारी तक आसानी से पहुंच सकते हैं।  

इस सेवा में वॉइस बेस्ड सुविधा भी जोड़ी गई है जिससे संवाद और भी आसान और यूजर फ्रेंडली बन गया है।  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित यह सेवा नागरिकों के सवाल और प्रतिक्रियाओं के आधार पर लगातार विकसित होती रहेगी।  

इस सेवा के माध्यम से नागरिकों को म्हाडा के कामकाज की जानकारी, कम्प्यूटरीकृत लॉटरी सिस्टम, कार्यालयों में जमा किए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति, म्हाडा द्वारा जारी निविदा सूचनाएं, राज्यभर की विभिन्न हाउसिंग परियोजनाओं का विवरण और ताज़ा नियम व विनियम जैसी जानकारियां मिल सकेंगी।  

म्हाडा के डिजिटल इनिशिएटिव्स के बारे में बात करते हुए संजीव जायसवाल ने बताया कि नागरिक सुविधा केंद्र पर नागरिकों का इंतजार करने का समय काफी कम हो गया है और अब केवल 7 से 8 मिनट में ही काम हो रहा है।  

दस्तावेजों की स्कैनिंग में देरी न हो इसके लिए अब नागरिक अपने दस्तावेज वहीं स्कैन करवा कर जमा कर सकते हैं।  

अगले चरण में प्रयास किए जा रहे हैं कि नागरिक घर बैठे ही अपने दस्तावेज ऑनलाइन जमा कर सकें और केंद्र जाने की जरूरत न हो।  

उन्होंने आगे बताया कि करीब 15 करोड़ दस्तावेज म्हाडा की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं जिससे सूचना का अधिकार यानी आरटीआई के तहत आने वाले आवेदनों की संख्या में भी कमी आई है।  

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